बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

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जब वी बैंक से लोन लेने की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है पर्सनल लोन की। क्यूंकि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसके लिए किसी भी तरह की सुरक्षा जमा करने की जरुरत नहीं पड़ती। यह पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण को उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जिनके पास सुरक्षा के रूप में पेश करने के लिए कोई संपत्ति नहीं है या केवल अपनी संपत्ति को जोखिम में नहीं डालना पसंद करते हैं।

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए, आवेदक को ऋण देने वाली संस्था द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। आवेदक की न्यूनतम और अधिकतम आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदक की मासिक आय और उचित दस्तावेज भी ऋण पात्रता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

साथ में बैंक से लोन लेने के लिए आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करना पड़ता है, डाक्यूमेंट्स प्रमाण के रूप में काम करता है, और इस डाक्यूमेंट्स के आधार पर ही आवेदक को लोन मिलता है। तो आइए, इस लेख को पूरा पढ़ते है और जानते है की बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए।    

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

व्यक्तिगत ऋण की पात्रता मानदंड हर एक बैंक की अलग अलग होती है, व्यक्तिगत ऋण आवेदन के लिए सबसे अधिक आवश्यक दस्तावेजों में है:

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1. पहचान का प्रमाण:

पहचान का प्रमाण के लिएसरकार द्वारा जारी निम्नलिखित में से कोई एक डॉक्यूमेंट दिया जा सकता है:

  • मतदाता पहचान पत्र: मतदाता पहचान पत्र सरकार द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र है, जिसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • पासपोर्ट: पासपोर्ट सरकार द्वारा जारी एक फोटो पहचान पत्र है, जिसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस: ड्राइविंग लाइसेंस सरकार द्वारा जारी एक फोटो आईडी है, जिसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • पैन कार्ड: यह टैक्स उद्देश्यों के लिए एक जरुरी दस्तावेज है और इसे एक फोटो पहचान पत्र के रूप में दिया जा सकता है।
  • कर्मचारी आईडी: एक कर्मचारी आईडी नियोक्ता द्वारा जारी किया गया एक फोटो आईडी है और पहचान के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • राशन कार्ड: राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी एक फोटोयुक्त पहचान पत्र होता है जिसे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पहचान और पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • बैंक पासबुक: कुछ ऋणदाता पहचान और पते के प्रमाण के रूप में बैंक पासबुक को स्वीकार करते हैं। आप चाहे तो बैंक पासबुक को पहचान प्रमाण के लिए दे सकते है।

2. पता प्रमाण:

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय, उधारदाताओं को आमतौर पर आवेदक के निवास स्थान को सत्यापित करने के लिए पते के प्रमाण की आवश्यकता होती है।

  • पासपोर्ट: पासपोर्ट पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • यूटिलिटी बिल: जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी या गैस बिल, जो 2 महीने से कम पुराना है, पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • किसी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकरण का पत्र: ग्राहक के आवासीय पते की पुष्टि करने वाले किसी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकरण का पत्र पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट: यदि आवेदक का वर्तमान पता बैंक पासबुक या आवेदक के बैंक स्टेटमेंट में है, तो आवेदक पते के प्रमाण के रूप में इसे दे सकता है।
  • मतदाता पहचान पत्र: मतदाता पहचान पत्र पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।
  • राशन कार्ड: राशन कार्ड पहचान और पते के रूप में बैंक में जमा किया जा सकता है।
  • एलआईसी पॉलिसी/रसीद: यदि आवेदक का वर्तमान पता जीवन बीमा पॉलिसी में उल्लिखित है, तो इसे पते के प्रमाण के रूप में दिया जा सकता है।

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3. निवास का स्वामित्व प्रमाण:

  • संपत्ति दस्तावेज: बैंक से लोन लेने के लिए निवास प्रमाण के रूप में पोपेर्टी का कागजात या संपत्ति कर रसीद देना पड़ सकता है।
  • मेंटेनेंस बिल: आपकी हाउसिंग सोसाइटी या बिल्डिंग मैनेजमेंट ऑफिस का मेंटेनेंस बिल निवास प्रमाण के लिए बढ़िया विकल्प है।
  • बिजली का बिल: आपके स्थानीय बिजली प्रदाता का हाल ही का बिल, जिसमें आपका नाम और पता होना आवश्यक है।

4. टैक्स का भुगतान:

आपके ऋण आवेदन का मूल्यांकन करने के लिए, बैंक आपसे आपके टैक्सों के भुगतान का प्रमाण देखना चाहेगा। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आमतौर पर आवश्यकता होती है:

  • पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न: लोनदाता आपसे पिछले दो वित्तीय वर्षों की आयकर रिटर्न देखना चाहेगा, इससे बैंक को आपकी वित्तीय क्षमता निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • फॉर्म 16: यह आपको प्राप्त वेतन की राशि और स्रोत पर काटे गए कर की राशि बताता है।

5. आय का प्रमाण:

  • 3 से 6 महीने का बैंक बैंक स्टेटमेंट: इससे आपके बैंक में हुए लेनदेन का रिकॉर्ड का पता चलेगा। जिससे लोन संस्था को लगेगा को आपकी वित्तीय स्थिरता निर्धारित करने में उनकी मदद करेगा।
  • 3 से 6 महीने का पासबुक: आपके द्वारा हुए वित्तीय लेनदेन को बैंक पासबुक के जरिए दिखा सकते है, जिससे लोन संस्था को आपकी वित्तीय क्षमता के बारे में पता चलता है।
  • मौजूदा ऋण: यदि आपके पास पहले से ही कोई लोन लिया हुआ है, तो बैंक आपसे लोन की भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड और भुगतान इतिहास का प्रमाण देखना चाहेगा।
  • निवेश प्रमाण (यदि कोई हो): आपकी वित्तीय स्थिति कैसी है, इसे जानने के लिए   बैंक आपसे आपके किसी भी निवेश के प्रमाण की मांग कर सकती है, जैसे कि एफडी, संपत्ति का प्रमाण, या शेयर।
  • पासपोर्ट आकार, रंगीन फोटोग्राफ: ऋण आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना हाल ही का पासपोर्ट आकार, रंगीन फोटोग्राफ देना होगा।

6. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए:

  • पिछले 3 महीने वेतन पर्ची: इससे ऋणदाता को आपकी वर्तमान आय और रोजगार की स्थिति के बारे में पता चलेगा।
  • वेतन वृद्धि या पदोन्नति पत्र: यदि आपका हाल ही में वेतन वृद्धि या पदोन्नति हुई है, तो आपके वेतन वृद्धि या पदोन्नति पत्र आपको तुरंत और अधिक लोन राशि प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • नियोक्ता/कंपनी से प्रमाणित पत्र: यह पत्र आपके रोजगार की स्थिति, वेतन और नौकरी की भूमिका की पुष्टि करेगा।
  • कार्यालय का पता प्रमाण: इसके लिए आप बिजली का बिल, मेंटेनेंस बिल आदि दे सकते है। 
  • वर्तमान नौकरी का नियुक्ति पत्र: यह आपके रोजगार की स्थिति और नौकरी की भूमिका की पुष्टि करेगा। वर्त्तमान नौकरी में 2 साल से अधिक समय व्यतीत किया गया होना चाहिए।
  • अनुभव पत्र: यह बैंक को किसी भी पिछले रोजगार सहित आपके कार्य अनुभव की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करेगा। आप वर्त्तमान कार्य अनुभव प्रत्र, पिछले नौकरी प्रमाण पत्र या ज्वाइनिंग लेटर और कार्यमुक्ति पत्र दे सकते है। 

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7. स्व-रोजगार व्यक्तियों के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

आपके ऋण आवेदन का मूल्यांकन करने के लिए, बैंक आपसे आपके व्यवसाय के चलने का प्रमाण देखना चाहेगा। निम्नलिखित हमने दस्तावेजों की सूची सांझा किया है:

  • कंपनी पंजीकरण लाइसेंस: यह दिखाएगा कि आपका व्यवसाय कानूनी रूप से पंजीकृत है।
  • बिक्री समझौता: यह बैंक को आपके द्वारा संचालित व्यवसाय के प्रकार, आपके ग्राहक आधार और आपकी आय के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।
  • सारल कॉपी (3 साल पुरानी): यह आपके व्यवसाय के इतिहास मतलब स्थापना तिथि, व्यवसाय संचालन और वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी प्रदान करेगा।
  • टैक्स पंजीकरण: इससे यह पता चलता है की आपका व्यवसाय सरकार के साथ पंजीकृत है और आप दायित्वों के साथ कर देते हैं।
  • ऑडिटेड बैलेंस शीट: इससे बैंक व्यवसाय के वित्तीय प्रदर्शन पर गहराई से नजर डालेगा और बैंको को आपकी वित्तीय क्षमता का निर्धारण करने में मदद मिलेगा।
  • पिछले 2 वर्षों का ITR: पिछले दो वित्तीय वर्षों ITR आपकी ऋण पात्रता निर्धारित करने में मदद करेगा।

अंतिम शब्द

अंत में, आपको बताना चाहूंगा की ऊपर में बताए गए दस्तावेज़ों को तैयार रखने और उन्हें समय पर अपने बैंक को उपलब्ध कराने से, आपको तुरंत और आसानी से लोन प्राप्त करने में मदद मिलता है।  हालांकि, हर एक बैंक का आवश्यकताएं अलग अलग हो सकती है, इसलिए बैंक से लोन आवेदन करने से पहले आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकरी प्राप्त करना सर्वोत्तम होता है।

Q. बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए?

सबसे पहले, अपना क्रेडिट स्कोर जांचें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी स्थिति में है। बैंक आपकी उधार पात्रता का निर्धारण करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर का उपयोग करते हैं, इसलिए उच्च स्कोर का मतलब है कि आपको स्वीकृत किए जाने की अधिक संभावना है। इसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें, जैसे आय और रोज़गार के प्रमाण के साथ-साथ ऋण राशि और उद्देश्य के बारे में जानकारी। अंत में, सर्वोत्तम ऋण दरों और शर्तों के लिए खरीदारी करें, और निर्णय लेने से पहले विभिन्न बैंकों के प्रस्तावों की तुलना करें।

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